United Bank of India - Home
English     
united bank of india
screen   : नेविगेशन | मुख्य भाग
नया क्या है
Start | Stop
Padho Pardesh Web Portal is Open from 15.07.19 to 14.08.19 for Submission of Claim for March & June 

RBI Kehta Hai

Financial Results 31.03.2019

Debit Card Online Apply

  हम तक पहुंच सकते है?
युनाइटेड कर बचत वृद्धि योजना

युनाइटेड कर बचत आय योजना


जमा योजनाएं और उनकी विशेषताएं :


युनाइटेड कर बचत वृद्धि योजना के लिए ब्‍याज परिपक्‍वता पर अदा किया जाएगा. और युनाइटेड कर बचत आय योजना के लिए ब्‍याज सामयिक अंतरालों में अदा किया जाएगा.


कर निर्धारिती 1 अप्रैल से शुरू होने वाले प्रत्‍येक वित्‍तीय वर्ष में बैंक की ऐसी जमा योजना में अधिकतम रु.1,50,000/- तक निवेश कर सकता है.


एकल व्‍यक्ति या हिन्‍दू अविभाज्‍य परिवार द्वारा इस तरह जमा की गई रकम आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के अंतर्गत छूट के लिए पात्र है.


इस जमा राशि में अन्‍य प्रकार की जमाराशियों से भिन्‍न विशिष्‍ट लक्षण यह है कि इसकी अवधि 5 वर्ष से कम नहीं है. जमा रशि का समय बंधन 5 वर्ष है.


जमाकर्ताओं की योग्‍यता :


  1. एकल व्‍यक्ति व्‍यक्तिगत या संयुक्‍त रूप से या हिन्‍दू अविभाज्‍य परिवार के नाम पर खाता खोल सकता हैं.

  2. एकल व्‍यक्ति को अपने नाम पर या हिन्‍दू अविभाज्‍य परिवार को अपने नाम पर जमा रसीद जारी किया जाता है.

  3. यदि कोई आयकर निर्धारिती अवयस्‍क है और पैन कार्ड रखता है, तो जमा अवयस्‍क के नाम एकल रूप में खोला जा सकता है, जिसे बैंक के सामान्‍य नियमों के अनुसार उसके द्वारा या उसके संरक्षक के द्वारा परिचालित किया जा सकता है.

  4. संयुक्‍त नामों पर खोली गयी जमा राशियों को, जिसके परिचालन के लिए ‘किसी को या उत्‍तर जीवी को देय’ के आदेश दिए जाते हैं, दोनों वयस्‍क व्‍यक्तियों को या एक वयस्‍क और दूसरे अवयस्‍क को दिए जा सकते हैं.

  5. संयुक्‍त नामों पर खोले गए खाते के मामले में, आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के अंतर्गत छूट की सुविधा प्रथम जमाकर्ता के लिए ही लागू होती है.

परिचय :


वर्तमान खातादार द्वारा अपने पैन कार्ड या कोई अन्‍य पहचान कार्ड, जो सक्षम अधिकारी द्वारा जारी किया गया हो तथा बैंक के लिए स्‍वीकार्य हो, प्रस्‍तुत करते हुए, दिया गया अपना परिचय पहचान और पता निरूपण के लिए पर्याप्‍त है. बैंक के किसी दूसरे खातेदारों का परिचय भी स्‍वीकार किया जा सकता है.


खाता खोलने की विधि :


जमा नकद या अंतरण लेनदेन द्वारा किया जा सकता है और अंतरण लेनदेन की तिथि जमा की तिथि होगी परंतु चेक वसूली, आदि द्वारा किए जाने वाले लेनदेनों के मामले में ब्‍याज की गणना बैंक खाते में निधियों की वसूली और वास्‍तविक जमा की तिथि से की जाएगी.


 
  next
 
आप यूबीआई के द्वारा 10 विभिन्न योजनाएं उपलब्ध हैं. आप सबसे उपयुक्त विधा के अनुसार उनका चयन कर सकते हैं.
Valid XHTML 1.0 Transitional Valid CSS! WCAG 2.0 (Level AA) ipv6 ready
Site best viewed in resolution of 1024x768 Pecs logoPECS