United Bank of India - Home
English     
united bank of india
screen   : नेविगेशन | मुख्य भाग
नया क्या है
Start | Stop
  हम तक पहुंच सकते है?
नागरिक चार्टर
 
1 . विजन

विभिन्न उत्पादों और सेवाओं में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए बैंकिंग को एक समृद्ध अनुभव बनाने के लिए उचित बैंकिंग प्रथाओं को बढ़ावा देना।

2 . मिशन  
  • ग्राहक सेवा में उत्कृष्टता

  • समाज के सभी वर्गों की सेवा के लिए अभिनव बैंकिंग उत्पादों और वित्तीय सेवाओं

  • बहुविध गतिविधियों / सेवाओं के माध्यम से अर्थव्यवस्था में विकास के लिए योगदान करना।

  • सामाजिक बैंकिंग की दिशा में योगदान करें

3 . चार्टर्ड आवेदन

अस्वीकरण:

यह अधिकार और दायित्वों का निर्माण करने वाला कोई कानूनी दस्तावेज़ नहीं है नागरिक चार्टर स्वयं ही नए कानूनी अधिकार नहीं बनाते हैं, लेकिन यह मौजूदा अधिकारों को लागू करने में निश्चित रूप से मदद करता है।
यह चार्टर नीचे सूचीबद्ध सभी उत्पादों और सेवाओं पर लागू होता है जो कि शाखाओं द्वारा प्रदान की जाती हैं, और एजेंटों द्वारा बैंक की ओर से, काउंटर पर, पोस्ट द्वारा, इंटरैक्टिव इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के माध्यम से और प्रौद्योगिकी के माध्यम से (वैकल्पिक वितरण चैनल)।

केवाईसी अनुपालन:

विनियामक के पालन के लिए / वैधानिक आवश्यकताओं, खाते खोलते समय हम अपने ग्राहक को जानिए (केवायसी) मानदंडों का पालन करेंगे, एंटी मनी लॉन्ड्रिंग दिशानिर्देश, खुद को पहचान के बारे में संतुष्ट करेंगे, जिसमें किसी व्यक्ति के पते के सत्यापन का विवरण शामिल है, खाता खोलने की मांग, उसकी रक्षा करने में सहायता करने के लिए भावी ग्राहक, जनता के सदस्य और स्वयं धोखाधड़ी और बैंकिंग प्रणाली के अन्य दुरूपयोग के खिलाफ। हम मौजूदा / संभावित ग्राहकों की आय के स्रोतों के बारे में भी स्वयं को संतुष्ट करेंगे। ग्राहकों को प्रस्तुत करने की आवधिकता के अनुसार अद्यतन और सत्यापन के लिए बैंक की आवश्यकता के अनुसार वांछित दस्तावेज भी उपलब्ध कराएंगे।

उत्पाद:

a. सभी जमा खाते उदा। बचत खाते, चालू खाता, सावधि जमा, आवर्ती जमा, एनआरई, एफसीएनआर, एनआरओ

b. सभी जमा खातों (जैसे व्यक्ति / स्वामित्व क्षमता में खाता खोलने के लिए) और सभी सुरक्षित जमा लॉकर किरायेदारों (अर्थात व्यक्तिगत किरायेदारों) को नामांकन सुविधा प्रदान करें।

c. फंड आधारित (रिटेल लोन, डिमांड लोन, टर्म लोन, कैश क्रेडिट, ओवरड्राफ्ट) और गैर-फंड आधारित ऋण (क्रेडिट / बैंक गारंटी पत्र)

d. प्रेषण और पैसा बदलने सहित विदेशी मुद्रा उत्पाद

e. तीसरे पक्ष के उत्पादों और निवेश उत्पादों

f. अवरुद्ध राशि (एएसबीए) सुविधा द्वारा समर्थित डीमैट खातों और एप्लिकेशg. क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, एटीएम कार्ड, स्मार्ट कार्ड सहित कार्ड उत्पादों


 
सेवाएं :

a. आरटीजीएस / एनईएफटी / ईएफ़टी / डिमांड ड्राफ्ट, बैंकर के चेक इत्यादि के माध्यम से ट्रांसफर करके ग्राहकों को प्रेषण सुविधा

b. पेंशन के संबंध में भुगतान सेवाएं

c. चेक का संग्रह

d. सुरक्षित हिरासत सेवा, सुरक्षित जमा लॉकर सुविधा

e. सरकारी लेनदेन से संबंधित बैंकिंग सेवाएं

f. भारतीय मुद्रा नोट विनिमय सुविधा

g. मृत खातों में दावा मामलों का निपटान

h. इंटरनेट बैंकिंग सेवाएं

4. हमारी प्रतिबद्धताएं:

(i) मामलों में ग्राहकों के साथ सभी लेनदेन में काफी और उचित कार्य करने के लिए:

a. बैंक के काउंटर पर नकद / चेक की रसीद और भुगतान की न्यूनतम बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराना। सभी नो-फ्रिल खातों में मूलभूत बैंकिंग सेवाएं प्रदान की जाती हैं।

b. दिए गए उत्पादों और सेवाओं के लिए चार्टर और प्रक्रियाओं और प्रथाओं में निम्नलिखित प्रतिबद्धताओं और मानकों को पूरा करें।

c. यह सुनिश्चित करना कि उत्पाद और सेवाएं पत्र और आत्मा में प्रासंगिक कानूनों और विनियमों को पूरा करते हैं।

d. अखंडता और पारदर्शिता के नैतिक सिद्धांतों पर ग्राहकों के साथ व्यवहार सुनिश्चित करना।

e. एक सुरक्षित और विश्वसनीय बैंकिंग और भुगतान प्रणाली का संचालन करना।

f. त्रुटियों के कारण उत्पन्न होने वाली ग्राहक शिकायतों के साथ शीघ्रता से और सहानुभूतिपूर्वक व्यवहार करने के लिए, ग्राहक से संबंधित मुद्दों को संभालने में देरी या तकनीकी विफलता के कारण पैदा होने वाली समस्याओं के कारण।

(ii) बैंक की वेबसाइट पर प्रदर्शित करने के लिए :

a. योजना की सार्वजनिक जागरूकता: भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) और बैंकिंग लोकपाल (बीओ) कार्यालय लोगों को जागरूकता अभियान, आउटरीच कार्यक्रमों, प्रिंट मीडिया, अखिल भारतीय रेडियो और दूरदर्शन के माध्यम से प्रचार के माध्यम से बैंकिंग लोकपाल योजना के बारे में जनता को शिक्षित करने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि, बैंक द्वारा इन प्रयासों को पूरा करने के लिए, बैंक द्वारा भेजे गए सभी संचार बैंकिंग लोकपाल योजना और इसके प्रयोज्यता पर एक सम्मिलित होगा।

b. नीतियों को स्पष्ट रूप से ग्राहक सेवा से संपर्क करना चाहिए ताकि शाखाओं के भौगोलिक प्रसार, ग्राहकों के सेगमेंट, वरिष्ठ नागरिकों, विधवाओं, शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्तियों जैसे विशेष वर्गों की आवश्यकता को ध्यान में रखा जा सके। यह नीति भी स्पष्ट रूप से परिभाषित और अलग-अलग सुविधाओं के लिए अलग-अलग उत्पादों और सेवाओं और लक्ष्य ग्राहक समूह को इंगित करेगा।

c. बैंक एक वित्तीय ढांचे के माध्यम से वित्तीय शिक्षा के पहलुओं के संपर्क में हैं।

d. बैंक अपने कर्मचारियों द्वारा क्लाइंट फर्स्ट एटिट्यूड विकसित करने के लिए दृष्टिकोण विभिन्न ग्राहक केंद्रित नीतियों के माध्यम से प्रलेखित है, जिसमें सकारात्मक दृष्टिकोण, व्यवहार और व्यवहार जैसे पहलुओं को शामिल किया गया है।

back   next
आप यूबीआई के द्वारा 10 विभिन्न योजनाएं उपलब्ध हैं. आप सबसे उपयुक्त विधा के अनुसार उनका चयन कर सकते हैं.
Valid XHTML 1.0 Transitional Valid CSS! WCAG 2.0 (Level AA) ipv6 ready
Site best viewed in resolution of 1024x768 Pecs logoPECS