United Bank of India - Home
English     
united bank of india
screen   : नेविगेशन | मुख्य भाग
नया क्या है
Start | Stop
  हम तक पहुंच सकते है?
हमारे बारे में :
 
यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई).

19 जुलाई 1969 को राष्ट्री यकृत किए गए 14 बडे बैंकों में से एक है इसके पूर्व यहल यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया लिमिटेड था, जिसकी स्थाीपना 1950 में चार बैंकों का विलय करते हुए की गई थी. ये चार बैंक थे कोमिल्ला बैंकिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड (1914), बंगाल सेंट्रल बैंक लिमिटेड (1918), कोमिल्लान यूनियन बैंक लिमिटेड (1922) ओर हुगली बैंक लिमिटेड (1932), जिनकी स्था1पना कोष्ठकक में दिए गए वर्षों में की गई थी. इस प्रकार बैंक का उत्स9 1914 में कहा जा सकता है. जुलाई 1969 में राष्ट्री यकरण के समय बैंक की शाखाएं 174 थीं, जमाराशि रु. 147 करोड थी और अग्रिम रु. 112 करोड थे. इनकी तुलना में आज की तारीख में 1999  शाखाओं और कार्यालयों के साथ बैंक की सभी शाखाएं सीबीएस में कार्य कर रही हैं, बैंक का कुल व्यंवसाय रु. 2  लाख करोड से भी अधिक है. वर्तमान में बैंक का संगठनात्मेक ढांचा त्रि स्त्रीय है, जिसमें प्रधान कार्यालय, 35 क्षेत्रीय कार्यालय और शाखाएं आती हैं.


राष्ट्री यकरण के बाद बैंक ने अपने नेटवर्क का व्यातपक पैमाने पर विस्ताोर किया और विकासशील गतिविधियों में, विशेष रूप से राष्ट्री यकरण के उद्देश्यों् के अनुरूप ग्रामीण और अर्धशहरी क्षेत्रों के संदर्भ में, सक्रिय सहभाग लिया. बैंक द्वारा अदा की गई भूमिका को ध्याशन में लेते हुए बैंक को अनेक जिलों में अग्रणी बैंक का दायित्वं सौंपा गया और वर्तमान में बैंक पश्चिम बंगाल, असम, मणिपुर और त्रिपुरा के 30 जिलों में अग्रणी बैंक है. पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा में बैंक राज्यो स्तणरीय बैंकर्स समिति का संयोजक भी है.


यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया ने देश के विभिन्न भागों में, विशेष रूप से पूर्वी और ईशान्यन भारत में बैंकिंग सेवाओं का विस्ताशर करने में लक्षणीय भूमिका अदा की. यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया ने पश्चिम बंगाल, असम, मणिपुर और त्रिपुरा में 4 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को प्रायोजित किया. इन चार क्षेग्राबैंकों की मिलकर कुल 1000 शाखाएं कार्यरत हैं. चार विभिन्नि राज्यों के इन चार क्षेग्राबैंकों में यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का शेयर पूंजी में 35% योगदान है. पश्चिम बंगाल के सुंदरबन के दुर्गम इलाकों के निवासियों को बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराने के अपने प्रयासों में यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया ने दो मोटर लांचों पर दो तैरती मोबाइल शाखाओं को कार्यान्वित किया, जो सप्ता ह के विविध दिनों में एक एक बेट में भ्रमण करती हैं. तैरती मोबाइल शाखाओं द्वारा जिन केन्द्रों को सेवाएं दी जाती थीं, वहां पूरी पूरी शाखाएं स्थाोपित होने के बाद ये तैरती मोबाइल शाखाएं बंद हुईं. यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया को (चाय (टी) बैंक’ के रूप में भी जाना जाता है क्यों कि चाय बागान को वित्तसहायता देने की इसकी पुरानी परंपरा रही है. यह चाय उद्योग को सर्वाधिक आर्थिक सहायता देनेवाला बैंक है. बैंक की तीन सुसज्जित ओवरसीज शाखाएं हैं, जो कोलकाता, नई दिल्‍ली और मुंबई में स्थित हैं, जहां पर पूरी तरह से लैस डीलिंग रूम और स्विफ्ट टर्मिनल काम करता है. सभी शाखाओं के परिचालन कम्यूं टरीकृत किए गए हैं और देशभर की सभी शाखाओं में इलेक्ट्रॉ निक निधि अंतरण की सुविधा कार्यान्वित की गई है. देशभर में स्था न स्थाटन पर बैंक के एटीएम हैं और ग्राहक दुनियाभर में विसा एटीम पर यूनाइटेड इंटरनैशनल डेबिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं.  

 



 



 
आप यूबीआई के द्वारा 10 विभिन्न योजनाएं उपलब्ध हैं. आप सबसे उपयुक्त विधा के अनुसार उनका चयन कर सकते हैं.
Valid XHTML 1.0 Transitional Valid CSS! WCAG 2.0 (Level AA) ipv6 ready
Site best viewed in resolution of 1024x768 Pecs logoPECS